Amazon Prime पर हिंदी में रिलीज़ फिल्म UDAAN (Soorarai Pottru) का Review, कैसी है ये फिल्म?

हेलो दोस्तों, तो कैसे है आप लोग

Amazon Prime अपने काफी सारे दूसरे भाषाओ के हिट फिल्मों को हिंदी में रिलीज़ कर रहा है जिसमे से एक “Udaan” फिल्म भी है जिसका Original Tamil नाम “Soorarai Pottru” है और इस फिल्म में हमें लीड रोल में Suriya देखने को मिले हैं।

तो आज हम Amazon Prime पर हिंदी में रिलीज़ हुई फिल्म Udaan (Soorarai Pottru) का Review करेंगे और देखेंगे कैसी है ये फिल्म और क्या आपको ये फिल्म देखनी भी चाहिए या नहीं।

Suriya तमिल इंडस्ट्री के एक बहुत ही बड़े एक्टर्स में आते हैं। और उनके फैंस उनसे हमेशा अच्छे फिल्मों की की उम्मीद करती है। तो इस बार Suriya की फिल्म Udaan (Soorarai Pottru) फैंस के उम्मीदों पर खड़ी उतरती भी है या नहीं अगर आपने इस फिल्मको इसके ओरिजिनल भाषा में देखा होगा तो आप जानते ही होंगे।

लेकिन आपने इस फिल्म को अभी तक नहीं देखा है और इस फिल्म को आप हिंदी में देखना चाहते हो तो चलिए देखते हैं।

Read also:- Hollywood फिल्म Avatar के कुछ Mind-Blowing Interesting Facts जिसके बारे में सभी नहीं जानते

Udaan फिल्म का Review

amazon-prime-udaan-movie-hindi-review

Udaan फिल्म की कहानी

अगर हम इस फिल्म की कहानी की बात करें तो ये फिल्म बेस्ड है G. R. Gopinath के लिखे नावेल Simplifly Deccan Odyssey पर जो 2011 में पब्लिश किया गया था। और ये कहानी G. R. Gopinath की ही है लेकिन इस फिल्म में बहुत कुछ फिक्शनल डाला गया है ताकि लोगो को ये फिल्म ज्यादा आए।

इस फिल्म की कहानी एक ऐसे इंसान की है जिसने अपने मंज़िलों तक पहुंचने के लिए कभी भी हार नहीं मानी भले ही उसे अपने मंजिलों तक पहुंचने के लिए कितनी भी मुसीबतों का सामना करना पड़े।

और इस फिल्म में भी हमें यही दिखाया गया है। इस फिल्म का पूरा फोकस सूर्या के कैरेक्टर Nedumaaran Rajangam के ऊपर है। जो एक ऐसा airline बनाना चाहता है जिसमे गरीब भी बैठ कर दुनिया घूम सके।

तो अब क्या उसका ये सपना पूरा होता है भी या नहीं यही आपको इस फिल्म में देखने को मिलेगा जिसे में तो कहूंगा आप इसे इसके Original language में ही देखे इंग्लिश Subtitle के साथ लेकिन अगर आप तमिल में इंग्लिश subtitle के साथ नहीं देख सकते तो अब ये फिल्म हिंदी में उपलब्ध है।

Udaan फिल्म कैसी है

Covid… Covid… Covid…

जब आप इस फिल्म को देखोगे तो आपको लगेगा की ये फिल्म सिर्फ थियेटर्स के लिए ही बानी थी जिसके कमाल के सीन्स पर आप सिटी और ताली बजा सकते थे लेकिन Covid की वजह से ऐसा नहीं हो पाया।

मगर मेकर्स ने जरा भी देरी न करते हुए इस फिल्म को Amazon Prime पर रिलीज़ कर दिया। ऐसा लगता है जैसे मेकर्स को ये उम्मीद बिलकुल भी नहीं थी की ये फिल्म थियेटर में कुछ कमाल कर पायेगी और इस फिल्म के एक्टर Suriya जिनकी Performance कमाल की तो होती ही हैं।

लेकिन इस फिल्म में उनका Performance काफी ज्यादा कमाल और काफी ज्यादा अलग है उनके बाकी फिल्मों से, अगर आपने उनकी काफी सारी फिल्मों को देख रखा होगा तो आप ये समझ सकते हैं।

इस फिल्म में आपको वो हर चीज देखने को मिलेगी जो एक फिल्म को ख़ास बनती है चाहे हम बात करें सभी actors के Performance की ख़ास कर फिल्म के लीड एक्टर सूर्या की या फिल्म के Presentation की, इसमें आपको सबकुछ देखने को मिला है।

और इस फिल्म की कहानी भी novel से हटके लिखा गया है जो काफी ज्यादा कमाल की है। और इन सबको मिला के ये एक काफी बेहतरीन बनाई गई एक Biographical drama फिल्म बनती है।

Udaan फिल्म पहले ही ये बात साफ़ कर देती है की ये एक Novel पर बनाई गई एक फिक्शन स्टोरी है जिसमे किसी का भी असली नाम का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

लेकिन फिल्म को देखते समय आपको ये बात पता चल जाती है की कहा पर फिक्शन को ऐड किया गया है और कहा पर रियल कहानी चल रही है। और ये सब काफी ज्यादा जरूरी था इस फिल्म को एक entertaining फिल्म बनाने के लिए जोकि ये फिल्म है।

फिल्म में आपको काफी अच्छा सस्पेंस भी देखने को मिलता है क्युकी बिच बिच में जिस तरह का BGM और टेंसन पैदा किया गया है वो देखने में काफी अच्छा लगता है। जो Maara के सपनो में बिच बिच में जो मुसीबते आती है वो उसे कैसे सॉल्व करता है उसे देखने में काफी ज्यादा इंट्रेस्ट रहता है।

और फिल्म में आपको थ्रिल भी देखने को मिलता है जोकि अच्छा है।

फिल्म की हिंदी डबिंग कैसी है

इस फिल्म की हिंदी डबिंग ठीक है उतनी भी ज्यादा ख़ास नहीं लेकिन सबसे ज्यादा बेकार आवाज इसमें Paresh Rawal को दिया है जो उन पर बिलकुल भी सूत नहीं करता क्युकी हमने उनकी असली आवाज काफी सारे फिल्मों में सुन राखी है जिसकी वजह से हमें ये आवाज उन पर अच्छी नहीं लगती।

अब ऐसा नहीं है की ये चीज सबके साथ होता है। आप काफी सारे साउथ के फिल्मों में देख सकते हैं जिसमे कोई बॉलीवुड एक्टर होता है तो हिंदी डब में उनका आवाज अच्छा लगता है। लेकिन यहाँ पर आप ये कह सकते है की जिसने भी Paresh Rawal की आवाज को डब किया है उनका आवाज Paresh Rawal पर सूत नहीं किया।

और इसके अलावा हिंदी डबिंग फिल्म की लम्बाई 8 मिनट कम है इसके original तमिल फिल्म से और इसका कारण है फिल्म के गाने जोकि हिंदी डबिंग में फिल्म से हटा दीयते गए हैं। और अगर सही कहूं तो तमिल वर्शन से भी गानो को हटा देना चाहिए क्युकी फिल्म के गाने कुछ ख़ास नहीं थे।

लेकिन ये मेरा राय है।

फिल्म के एक्टर्स का Performance

Suriya के बारे में तो मेने पहले ही बता दिया की उनका Performance फिल्म में सबसे कमाल का है। लेकिन अगर उनके अलावा हम बाकि एक्टर्स की बात करें तो Paresh Rawal का करेक्टर Paresh Goswami फिल्म में बहुत ही कमजोर दिखाया गया है जिसकी वजह से उनका एक्टिंग भी कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाती।

इसके अलावा फिल्म में आपको बाकी सभी का काम काफी ज्यादा पसंद आएगा यहाँ तक की फिल्म की लीड एक्ट्रेस Aparna Balamurali का भी जिनकी एक्टिंग इस फिल्म में काफी ज्यादा कमाल की है।

इसके अलावा आपको इस फिल्म में Vijay Mallya और Naresh Goyal का फिक्शन कैरेक्टर भी देखने को मिल जायेगा।

फिल्म के कुछ बुरे Points

एक फिल्म का एक प्रोब्लेम्स की बात करें तो वो है इस फिल्म का Second Half जोकि काफी ज्यादा Predictable है और आपको पहले ही पता चल जाता है की फिल्म में आगे Maara के सपनो के साथ क्या होने वाला है।

लेकिन फिर भी आप इस फिल्म के साथ बंधे रहते हो और इसका कारन इस फिल्म का Presentation है और फिल्म के एक्टर्स का Performance जो आपको एक पल के लिए भी बोर नहीं होने देता। आप उन सभी प्रोब्लेम्स को भूल कर सिर्फ फिल्म को एन्जॉय करते हो।

फिल्म में VFX का भी इस्तेमाल किया गया है लेकिन वो भी बहुत ज्यादा बेकार दीखते हैं जो आपको अच्छे से पता चलता है और इसका कारन हो सकत है फिल्म का बजट जो बहुत ही कम होगा।

लेकिन फिरसे कहता हूँ आप इन सब प्रॉब्लम को फिल्म देखते समय बिलकुल भी ध्यान नहीं देते और सिर्फ आप इस फिल्म के कंटेंट को देखते हो और इस फिल्म के इमोशनल सीन्स को भी जो फिल्म में काफी ज्यादा बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है।

फिल्म का डायरेक्शन कैसा है ?

फिल्म के राइटर डायरेक्टर Sudha Kongara का डायरेक्शन से लेकर फिल्म की कहानी लिखने तक का काम काफी ज्यादा अच्छा है।

इस फिल्म की एडिटिंग काफी फ़ास्ट राखी गई है जिसमे आपको फालतू की चीजे नहीं दिखाई गई है। क्युकी अगर फिल्म की कहानी किसी Underdog के लाइफ पर बेस्ड है तो फिल्म में उसके जिंदगी का स्ट्रगल, प्रसनल लाइफ और उनसे जुड़े लोगो को भी अच्छा खाशा टाइम देना होता है और ये फिल्म उन सब चीजों को काफी अच्छे तरीके से दिखती है।

और ये फिल्म अपने टाइम को न वेस्ट करते हुए सीधे अपने एक कहानी पर चलती है जो है एक परफेक्ट स्टोरी को दिखाना और साथ ही साथ ऑडियंस को एंटरटेन करना। जिसमे ये फिल्म बिलकुल 100 % पास होती है।

Udaan फिल्म के लिए मेरी राय

तो मैं आपको highly recommend करूँगा की आप इस फिल्म को जरूर देखें क्युकी इस टाइप की बेहतरीन फिल्में इंडिया में बहुत ही कम बनती है। और ये फिल्म सभी ऑडियंस को ध्यान में रखकर बनाई गई जिससे ये फिल्म सभी टाइप के फिल्म देखने वालो को पसंद आएगा।

तो दोस्तों हमें कमेंट में जरूर बताये Amazon Prime पर रिलीज़ हुई फिल्म Udaan का ये Review आपको कैसी लगी और क्या आप Udaan के इस Review के बाद इस फिल्म को देखेंगे या नहीं।

या आपने Amazon Prime पर Udaan फिल्म को इसके original language यानि Tamil में ही देख लिए हो।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *